चर्चा चुनाव की गांव की सियासत/पंचायती राज चुनाव

पंचायत चुनाव 2020 पीठासीन अधिकारियों का प्रशिक्षण

पंचायत चुनाव 2020 पीठासीन अधिकारियों का प्रशिक्षण

उदयपुर.जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) चेतन देवड़ा के निर्देशन में जिले में चार चरणों में आयोजित होने वाले पंचायत चुनाव के तहत मतदान प्रक्रिया संपादन के लिए सोमवार को पीठासीन अधिकारियों व पीओ प्रथम को प्रशिक्षण दिया गया।
कार्मिक प्रकोष्ठ की प्रभारी डॉ. मंजू ने बताया कि इस दौरान जिला मुख्यालय पर अधिग्रहित 9 अलग-अलग प्रशिक्षण केन्द्रों पर एक हजार पीठासीन अधिकारियों को 52 मास्टर ट्रेनर्स द्वारा यह प्रशिक्षण प्रदान किया गया।
इस दौरान प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के प्रभारी प्रदीप सिंह सांगावत व सहायक प्रभारी महामाया प्रसाद चौबीसा ने समस्त 9 प्रशिक्षण केन्द्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान सांगावत ने सभी पीठासीन अधिकारियों को निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान प्रक्रिया सम्पादित करने एवं आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस दौरान समस्त प्रशिक्षण केन्द्रों पर संबंधित मास्टर ट्रेनर द्वारा मतदान प्रक्रिया, सीलिंग, मॉकपॉल मतदान समाप्ति के बाद ईवीएम का संधारण, मतदान पत्र लेखा, पीठासीन अधिकारी की डायरी पूर्ण करने और काउन्टर पर जमा होने वाले 17 प्रकार के लिफाफों की तैयारी के संबंध में पीपीटी के माध्यम से जानकारी प्रदान की। कार्मिक प्रकोष्ठ के सहायक प्रभारी जितेन्द्र वर्मा ने बताया कि आगामी दो दिनों में भी मास्टर ट्रेनर्स प्रशिक्षण प्रदान करेंगे।
इस दौरान पीठासीन अधिकारियों को आवश्यक सामग्री के साथ मागदर्शिका भी प्रदान की गई वहीं निर्वाचन प्रक्रिया को सुगम बनाने एवं आवश्यक जानकारी के लिए सभी प्रशिक्षणार्थियों का वाट्सअप गुप बनाकर उन्हें पीपीटी शेयर की जा रही है, ताकि किसी प्रकार की असुविधा ना हो।

About Author

Manish kothari

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *