चर्चा चुनाव की विधानसभा चुनाव

विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम : मतदाता सूचियों का हुआ अंतिम प्रकाशन, उदयपुर जिले में खेरवाड़ा विधानसभा में सबसे ज्यादा मतदाता

विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम :  मतदाता सूचियों का हुआ अंतिम प्रकाशन, उदयपुर जिले में खेरवाड़ा विधानसभा में सबसे ज्यादा मतदाता


उदयपुर. निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन सोमवार को किया गया। उप जिला निर्वाचन अधिकारी (एडीएम प्रशासन) ओ.पी.बुनकर की अध्यक्षता में उनके कक्ष में विभिन्न राजनैतिक दलों प्रतिनिधियों के साथ ही मीडिया प्रतिनिधि की मौजूदगी में हुई बैठक में यह अंतिम प्रकाशन किया गया। एडीएम बुनकर ने बताया कि इस सम्पूर्ण प्रक्रिया के दौरान जिले की आठो विधानसभा क्षेत्रों से 40 हजार 488 नाम जोड़े गये जबकि 16 हजार 891 नाम हटाए गए। अंतिम प्रकाशन के बाद अब जिले की आठों विधानसभा में कुल 20 लाख 79 हजार 582 मतदाता है। इनमें गोगुन्दा में 2 लाख 55 हजार 806, झाड़ोल में 2 लाख 56 हजार 339 मतदाता, खेरवाड़ा में 2 लाख 76 हजार 791, उदयपुर ग्रामीण में 2 लाख 70 हजार 124, उदयपुर शहर में 2 लाख 47 हजार 970, मावली में 2 लाख 44 हजार 635, वल्लभनगर में 2 लाख 52 हजार 716 तथा सलूम्बर में 2 लाख 75 हजार 201 मतदाता शामिल है।


एनवीएसपी पोर्टल से भी नाम जोड़ने की प्रकिया रहेगी जारी
उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने व संशोधन की प्रक्रिया जारी रहेगी। एनवीएसपी पोर्टल के माध्यम से मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने एवं संशोधन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। मतदाता सूची में मतदाता की प्रविष्टि की जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है।
बीएलए की नियुक्ति शीघ्र हो
बैठक के दौरान सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से समस्त मतदान केन्द्रों पर बूथ लेवल अभिकर्ताओं की नियुक्ति के संबंध में आग्रह किया गया, जिससे दल एवं निर्वाचन विभाग को प्रत्येक कार्य के निष्पादन में आसानी हो।
बैठक में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से त्रिलोक पूर्बिया व टीटू सुथार, भारतीय जनता पार्टी से शंतिलाल जैन व दीपक कुमार, सीपीआई से सुभाष श्रीमाली, बसपा से जगदीश बाबरिया, सीपीएम से प्रतापसिंह देवड़ा, मीडिया के प्रतिनिधि, निर्वाचन अनुभाग के मोहनलाल सोनी चैबीसा आदि मौजूद रहे।

About Author

Manish kothari

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *