उदयपुर. राजस्थान की 3 विधानसभा सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव की तारीखों का चुनाव आयोग ने ऐलान कर दिया है। जिसमें सहाड़ा, सुजानगढ़ और राजसमंद विधानसभा सीट शामिल है। हालां​कि वल्लभनगर विधानसभा सीट के लिए अभी उपचुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है। ऐसे में प्रदेश में फिलहाल तीन विधानसभा सीटों पर ही एक साथ उप चुनाव करवाया जाएगा। इन तीनों सीटों के लिए 17 अप्रैल को मतदान किया जाएगा। इसके लिए 23 मार्च से नामांकन भरे जाएंगे। नामांकन पत्र भरने की आखिरी तारीख 30 मार्च है। इसके बाद 3 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। वहीं तीनों विधानसभा सीटों के उपचुनाव के नतीजे 2 मई को आएंगे। बता दें कि राज्य की सहाडा, सुजानगढ़, वल्लभनगर और राजसमंद विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं। इन विधानसभा क्षेत्रों से निर्वाचित हुए विधायकों के निधन के कारण उपचुनाव होंगे। उपचुनावों के कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही तीनों क्षेत्रों में आचार संहिता लग गई है।

सहाड़ा, सुजानगढ, कांग्रेस और राजसमंद भाजपा के पास थी
सहाड़ा सीट कांग्रेस विधायक कैलाश त्रिवेदी, सुजानगढ सीट मास्टर भंवरलाल के निधन की वजह से खाली हुई है। भाजपा विधायक किरण माहेश्वरी के निधन की वजह से राजसमंद सीट खाली हुई है। इस तरह 3 विधानसभा सीटों में से दो पर कांग्रेस और एक पर भाजपा विधायक थे। इन उपचुनावों में कांग्रेस-भाजपा की प्रतिष्ठा दांव पर है। कांग्रेस और भाजपा में अब उम्मीदवार चयन करने की कवायद शुरू हो गई। हालां​कि दोनों पार्टी अपने प्रत्याशी की घोषणा कब करेंगी, देखने का विषय होगा।

वल्लभनगर सीट का नहीं हुआ ऐलान

वहीं उदयपुर की वल्लभनगर सीट के लिए घोषणा नहीं हुई हैं। वल्लभनगर से कांग्रेस विधायक गजेंद्र सिंह शक्तावत का 20 जनवरी को निधन हो गया था। नियमों के मुताबिक, किसी विधायक या सांसद के निधन के छह माह के भीतर खाली हुई सीट पर चुनाव करवाने होते हैं। इस लिहाज से 20 जून तक इस सीट पर चुनाव प्र​क्रिया पूरी करवाई जा सकती है। लेकिन नियमों में यह प्रावधान है कि किसी सीट पर विशेष परिस्थितियों में चुनाव आयोग केंद्र सरकार से सलाह करके खाली हुई सीट पर उपचुनाव करवाने की अवधि को आगे बढ़ा सकता है।
जैसा कि इस बार सहाड़ा की सीट पर हुआ हैं। भीलवाड़ा की सहाड़ा सीट खाली हुए 6 अप्रैल को ही 6 माह पूरे हो जाएंगे, लेकिन सहाड़ा सीट पर भी 2 मई को रिजल्ट आएंगे।

About Author

mewar politics

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *