चर्चा चुनाव की मेवाड़ राजनीति विधानसभा चुनाव राजसमंद

कोर कमेटी की बैठक के बाद गहलोत और जोशी ने 7 गारंटियों की घोषणा, डॉ.सीपी बोले- हमारा विचार देश को भविष्य के लिए तैयार करने वाला है।

जयपुर/नाथद्वारा. राजस्थान कांग्रेस कोर कमेटी के वॉर रूम में शुक्रवार को विधानसभा चुनाव की आगामी रणनीति पर चर्चा हुई। बैठक में डॉ.सीपी जोशी भी मौजूद रहे। कोर कमेटी की बैठक के बाद सीएम अशोक गहलोत,डॉ. सीपी जोशी ने कोर कमेटी के सदस्यों के साथ विधानसभा चुनाव को लेकर 7 गारंटियों की घोषणा की, जिसमें महिला मुखिया गृहिणी को हर साल 10 हज़ार रू,
2 रुपए प्रति किलो गोबर ख़रीद,सरकारी कॉलेज के पहले साल के स्टूडेंट्स को लैपटॉप/टेबलेट फ्री,15 लाख का आपदा राहत फ्री बीमा की गारंटी,हर स्टूडेंट को अंग्रेज़ी मीडियम शिक्षा की गारंटी,प्रदेश के 1.04 करोड़ परिवारों के लिए 500 रू में सिलेंडर,सरकारी कर्मचारियों के लिए ओपीएस कानून लाने की घोषणा शामिल है। विपक्ष द्वारा अंग्रेजी शिक्षा को गुलामी की मानसिकता बताने पर सीपी जोशी ने कहा कि देश का निर्माण भविष्य के लिए किया जाता है।
अतीत पर हमें गर्व है,भविष्य का निर्माण करने के लिए दुनिया में जो बदलाव हो रहा है उस बदलाव में अंग्रेजी की जानकारी बहुत जरूरी है।ग्लोबल आईटी का जो प्रभाव है, उस प्रभाव से यहाँ की पीढ़ियों के बच्चे वंचित रहे। यह विचार जिन लोगों का है, उन लोगों का देश का निर्माण करने का विचार नहीं है। हमारी पार्टी का विचार है, देश को आगे की भविष्य की चुनौतियों के लिए नई पीढ़ी को तैयार करना। उसके लिए हम महसूस करते हैं कि अंग्रेजी की जानकारी होना बहुत आवश्यक है।
नीति बनाने के लिए लंबी और भविष्य की सोच चाहिए। हमें कहते हुए गर्व है कि हमारी पार्टी को अवसर मिला है। 21 वी सदी की कल्पना जब राजीव गांधी ने की थी, तब किसी ने कल्पना की थी हिन्दुस्तान कैसा बनेगा। हमारे देश के नौजवान प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने कल्पना की थी वो आज दुनिया में साकार हो रहा है। हमारे देश में आईआईटी की स्थापना हमने की। सिलिकॉन वैली में जो क्रांति हुई उसके लीड हमने की। यदि पंडित जवाहरलाल नेहरू आईआईटी की स्थापना नहीं करते, राजीव गांधी 21 वीं सदी की कल्पना नहीं करते तो देश आज दुनिया में जीडीपी की जिस दर से आगे बढ़ रहा है, वह आगे नहीं बढ़ पाता।

About Author

mewar politics

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *