विधानसभा चुनाव

विधानसभा उपचुनाव 2021 की तैयारियां शुरू कलक्टर देवड़ा ने ली प्रकोष्ठ प्रभारियों की बैठक, कहा-स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी और त्रुटि मुक्त मतदान के लिए हो व्यवस्थाएं

विधानसभा उपचुनाव 2021 की तैयारियां शुरू कलक्टर देवड़ा ने ली प्रकोष्ठ प्रभारियों की बैठक, कहा-स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी और त्रुटि मुक्त मतदान के लिए हो व्यवस्थाएं



उदयपुर. जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) चेतन देवड़ा ने कहा है कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार वल्लभनगर उप चुनाव के दौरान स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी और त्रुटिमुक्त मतदान के लिए सभी प्रकार की व्यवस्थाएं की जावें। किसी भी स्तर पर आयोग के प्रावधानों का उल्लंघन नहीं हो यह भी सुनिश्चित किया जावें।
कलक्टर देवड़ा बुधवार को उपचुनाव के सफल संपादन के लिए गठित प्रकोष्ठों के प्रभारी अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए संबोधित कर रहे थे।

कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलक्टर ने प्रकोष्ठवार की गई तैयारियों के बारे में जानकारी ली और निर्वाचन आयोग के प्रावधानों के सभी प्रकोष्ठों को उचित व्यवस्थाएं करने को कहा। कलक्टर ने चुनाव के दौरान पूरे जिले में आदर्श आचार संहिता के प्रभावी होने की जानकारी दी और समस्त अधिकारियों की इसकी अक्षरशः अनुपालना सुनिश्चित करने पर जोर दिया। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी (एडीएम) ओ.पी.बुनकर, एडीएम सिटी अशोक कुमार सहित समस्त समस्त संबंधित प्रकोष्ठ प्रभारी उपस्थित रहे।

टीकाकरण नहीं तो ड्यूटी नहीं:
बैठक दौरान कलक्टर देवड़ा ने कहा कि सभी प्रकोष्ठ प्रभारी यह सुनिश्चित करें कि जिस कार्मिक के कोरोना के दोनों टीके नहीं लगे हो उनकी ड्यूटी न लगाई जावें। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि मतदान दलों के कार्मिकों को स्पष्ट निर्देशित किया जावें कि वे ड्यूटी पर उपस्थित होने के दौरान दो डोज़ के टीकाकरण करवाएं जाने की पुष्टि करें और इस संबंध में मतदान दलों के नियुक्ति पत्र में भी उल्लेख करें। कलक्टर ने कहा कि मतदान दलों के प्रशिक्षण स्थल पर कोरोना वेक्सीनेशन का बूथ लगाया जाए ताकि यदि किसी कार्मिक का टीकाकरण न हुआ हो तो वह प्रशिक्षण से पहले ही टीकाकरण करवा लें।

प्रकोष्ठों की तैयारियों की समीक्षा:
तैयारी बैठक में कलक्टर ने कार्मिक प्रकोष्ठ के प्रभारी व सीईओ गोविंदसिंह राणावत से मतदान दलों के लिए कार्मिकों की आवश्यकता और उनके अनुरूप दल गठन, डेटाबेस तैयार करने, न्याय प्रकोष्ठ के प्रभारी एडीएम (सिटी)अशोक कुमार से कानून व्यवस्था से संबंधित टीमों की नियुक्ति और उनकी व्यवस्थाओं, चुनाव सामग्री प्रकोष्ठ प्रभारी व डीएसओ गीतेशश्री मालवीय से डीजल-पेट्रोल आदि की आवश्यकता, मतदान दलों के ठहराव की व्यवस्थाओं पर नगरनिगम आयुक्त हिम्मतसिंह बारहठ से, चुनाव व्यय व लेखा प्रकोष्ठ के प्रभारी व स्थानीय निकाय उपनिदेशक से लेखा संधारण की व्यवस्थाओं, वाहन व्यवस्था प्रकोष्ठ के प्रभारी व आरटीओ प्रकाशसिंह राठौड़ व डीटीओ कल्पना शर्मा से वाहनों के अधिग्रहण, ईवीएम प्रकोष्ठ के प्रभारी व एडी दीपक मेहता से ईवीएम तैयारियों पर तथा रूट चार्ट प्रभारी व गिर्वा एसडीएम अपर्णा गुप्ता से रूट चार्ट की तैयारियों पर जानकारी ली। कलक्टर देवड़ा ने इस दौरान मतदान दलों को प्रशिक्षण, मतपत्रों की प्रिंटींग व पू्रफ रिडिंग, मतदान दलों को सामग्री वितरण, चुनाव उपरांत ईवीएम संग्रहण, सूचनाओं के त्वरित आदान-प्रदान के लिए नियंत्रण कक्ष सहित चुनाव को लेकर गठित किये गये प्रकोष्ठों के सुचारू संपादन के निर्देश दिए। इस दौरान मतपत्र प्रकोष्ठ के संदीप चारण, प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के महामाया प्रसाद चौबीसा, कम्प्युटर प्रकोष्ठ के जितेन्द्र वर्मा, डाक मतपत्र प्रकोष्ठ के सुरेश खटीक, सांख्यिकी प्रकोष्ठ के पुनीत शर्मा, मीडिया प्रकोष्ठ के डॉ. कमलेश शर्मा, विशेष योग्यजन प्रकोष्ठ के मानधाता सिंह ने अपने-अपने प्रकोष्ठ के दायित्वों और की गई तैयारियों के बारे में जानकारी दी।

About Author

mewar politics

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *