विधानसभा चुनाव

आचार संहिता उल्लंघन की शिकायतों का त्वरित निस्तारण, 100 मिनिट्स में शिकायतों का निस्तारण करेगा सी-विजील एप

फाईल फोटो सी-विजिल एप


उदयपुर. विधानसभा उप चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद निर्वाचन प्रक्रिया को प्रावधानों के अनुसार संपादित करवाने के उद्देश्य से निर्वाचन आयोग द्वारा अपनाई गई विशिष्ट तकनीकों में ‘सी-विजिल’ नामक मोबाईल एप बेहद कारगर साबित हो रहा है। एप के माध्यम से 100 मिनट्स के भीतर शिकायतों का निस्तारण किया जा रहा है।
जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) चेतन देवड़ा ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा लांच किए गए गए इस ऐप की मदद से कोई भी व्यक्ति आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कर सीधे चुनाव आयोग को कर सकेगा। इस ऐप को कोई भी व्यक्ति अपने मोबाईल पर गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर निःशुल्क डाउनलोड कर सकता है। जिले में भी इस एप के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए प्रशासन द्वारा जागरूकता पैदा की गई है और आदर्श आचार संहिता अनुपालना के लिए गठित प्रकोष्ठ पूरी प्रतिबद्धता के साथ इस एप के माध्यम से निगरानी रख रहा है।
शिकायतों पर चौबीसों घंटे नज़र
आचार संहिता अनुपालना प्रकोष्ठ के प्रभारी अधिकारी व जिला परिषद सीईओ गोविंदसिंह राणावत ने बताया कि सी-विजील एप के माध्यम से जिले से संबंधित 15 शिकायतें प्राप्त हुई थी जिनमें से 6 शिकायतों का निस्तारण आरओ के स्तर पर निस्तारण किया गया वहीं 9 शिकायतंे जिला स्तरीय कमेटी द्वारा ड्रॉप की गई। उन्होंने बताया कि सी-विजील एप पर आने वाली शिकायतों की मॉनिटरिंग के लिए पृथक् से एक टीम तैनात की गई है जो चौबीसों घंटे इस एप पर आने वाली शिकायतों को देखती है और प्राप्त होते ही उन्हें तत्काल संबंधित रिटर्निंग अधिकारी के पास निस्तारण के लिए भेजती है।
इस तरह कर सकते हैं शिकायत:
कलक्टर ने बताया कि इस ऐप के माध्यम से शिकायत दर्ज कराने के लिए व्यक्ति को डाउनलोड करने के बाद ऐप पर अकाउंट बनाकर रजिस्टर करना होगा। उपयोगकर्त्ता अपना मोबाइल नम्बर, राज्य, जिला, विधानसभा और निवास का पता दर्ज करके अकाउंट बना सकता है। इसके बाद शिकायत करने के लिए उसे ऐप का इस्तेमाल करते हुए फोटो या वीडियो लेना होगा और उसे 5 मिनट के अन्दर आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित अपनी शिकायत भेजनी होगी। इस एप पर कोई भी व्यक्ति गोपनीय तरीके से निर्वाचन प्रक्रिया को दूषित करने वाली गतिविधियों, आचार संहिता के उल्लंघन की सूचना फोटो एवं वीडियो के साथ बिना अपनी पहचान उजागर किए भेज सकता है। सी-विजिल एप पर शिकायत स्वीकृत होने के बाद सिस्टम जिला नियंत्रण कक्ष को इसकी सूचना देता है। सूचना मिलने पर नियंत्रण कक्ष सचल दस्ते को कार्रवाई करने का निर्देश देता है। कार्रवाई के बाद शिकायत का स्टेटस अपडेट किया जाता है और शिकायत करता ऐप के माध्यम से भी उसका स्टेटस चेक कर सकता है।
100 मिनिट में होगी कार्रवाई
सी-विजिल एप के माध्यम से किसी भी व्यक्ति द्वारा की गई शिकायत सीधे चुनाव आयोग को जाती है और इस एप के माध्यम से दर्ज कराई गई शिकायत का निराकरण 100 मिनिट में किया जा रहा है। एप के माध्यम से रिपोर्ट पंजीकृत कराने पर शिकायतकर्ता को शिकायत का नम्बर दिया जा रहा है। इस नम्बर का इस्तेमाल करके वह अपनी शिकायत की वास्तविक स्थिति को भी देख सकता है।
नियंत्रण कक्ष पर भी हो सकती है शिकायत
आदर्श आचार संहिता प्रकोष्ठ के प्रभारी व सीईओ गोविंदसिंह राणावत ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में आदर्श आचार संहिता की अनुपालना के लिए कार्यवाही जारी है। इसके बावजूद भी कही आचार संहिता का उल्लंघन होता है तो आमजन आचार संहिता की पालना के लिए आयोग द्वारा तैयाए किए गए ‘सी विजील’ मोबाईल एप के माध्यम से शिकायत दर्ज करावें। उन्होंने बताया कि जो व्यक्ति एप का उपयोग नहीं करते हैं वे जिला मुख्यालय पर निर्वाचन विभाग के नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नंबर 0294- 2414620 तथा टोल फ्री नंबर 1950 पर भी आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

About Author

mewar politics

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *